रोज सुबह बेड पर करें बस ये एक योगासन, इसे करने से मिलेंगे कई फायदे

रोज सुबह बेड पर करें बस ये एक योगासन, इसे करने से मिलेंगे कई फायदे

सेहतराग टीम

सुबह एक्सरसाइज करना और योगा करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसलिए एक्सपर्ट सभी लोगों को सुबह योगा करने की सलाह देते हैं। ऐसी स्थिति में लोग कौन सा योगा करें जिससे उनका समय भी बच जाए और सेहत भी फिट रहे है। तो ऐसे में आज हम बताएंगें कि आखिर बेड पर लेटे-लेटे कौन सा योगा किया जा सकता है।

पढ़ें- इस विषाद की दवा भी गीता का ज्ञान ही

अगर आपका मन सुबह-सुबह बिस्तर छोड़ने का नहीं करता हैं तो आप बेड पर ही रहकर एक योगासन करके विशेष स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं। इससे आपका मन तो शांत होगा ही। इसके साथ ही आपका तन भी स्वस्थय रहेगा। जी हां हम बात कर रहे है कैट पोज (Cat Pose) की जिसे आप आसानी से बेड पर ही रह कर सकते हैं।

मार्जरी आसन योग करने का तरीका और फायदे (How to Do Cat Pose or Marjariasana and Health Benefits in Hindi):

ऐसे करें कैट पोज योगासन

कैज पोज योग को मार्जरी आसन भी कहा जाता है। बिल्ली की शरीर में खिचांव ती तरीके इसकी मुद्रा होने के कारण इसे कैट पोज नाम से पुकारा जाता है। इस आसन के लिए सबसे पहले घुटनों के बैठ जाएं। इसके बाद व्रजासन की मुद्रा मैं बैठ जाए। अब अपने दोनों हाथों को आगे की ओर रखें। इसके साथ ही हाथों में भार डालते ही हुए अपने हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं। अपनी जांघों को ऊपर की ओर सीधा करके पैर के घुटनों पर 90 डिग्री का कोण बनाए। इसके साथ ही इपनी छाती को फर्श के बराबर में रखें। आपकी मुद्रा बिल्ली की तरह दिखाई देनी चाहिए। अब लंबी सांस लें और सिर को पीछे की ओर झुकाएं। इसके साथ ही अपनी नाभि को ऊपर की ओर धकेलें और और टेलबोन (रीड़ की हड्डी का निचला हिस्सा)  को ऊपर की ओर उठाएं। 

कैट पोज सुबह करना क्यों है जरूरी

योग करने से आपको लंबे समय तक इसका फायदा मिलता है। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और तनाव बिल्कुल कंट्रोल में रहता है। योग शारीरिक और मानसिक रूप से आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए अपने दिन की शुरुआत योग से करें। जिससे कि आप हमेश हेल्दी रहेंगे। 

कैट पोज करने से फायदे (Health Benefits Cat Pose or Marjariasana in Hindi):

दिमाग को रखें शांत

इस आसन को करने से तनाव के हार्मोन्स को कम कर देता है। जिससे आप दिनभर तनावमुक्त होकर काम करते हैं। इसके साथ ही आपका दिमाग शांत रहता है।

पेट की चर्बी करें कम

इस आसन को करते वक्त नाभि को अंदर की ओर खींचना पड़ता है। जिससे पेट में जमा अतिरिक्त फैट कम करने में मदद मिलती है। 

बैक पैन में लाभकारी

अधिकतर लोगों को सुबह-सुबह पीठ दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसा तब होता है जब आप गलत स्थिति में लेटे रहे हो या फिर कंप्यूटर के सामने झुककर बैठे रहने से होता है। ऐसे में यह योगासन करने पीठ की मांसपेशियों में खिचांव होता है। जिससे आपको आराम मिलता है। 

रीढ़ की हड्डी को रखें फिट

लैपटॉप के सामने दिन भर बैठे रहना और सेलफोन को अजीब तरीके से बैठकर का करने से रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डी को ठीक रखने के साथ-साथ आपकी मुद्रा को भी ठीक रखने में मदद करता है।  यह आपके संतुलन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। जिसके कारण आपको आगे चलकर रीढ़ संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

 

इसे भी पढ़ें-

फिर छा गया महर्षि महेश योगी का भावातीत ध्यान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।